Monday 7 January 2019

William Shakespeare Life




सबसे महान कवि, नाटककार, और साहित्यिक इतिहास में लेखक, William Shakespeare इंग्लैंड में एक राष्ट्रीय नायक हैं। अक्सर "द बार्ड ऑफ एवन" कहा जाता है, उन्होंने चार सौ से अधिक वर्षों के लिए ऐसी रचनाएं बनाईं, जिन्होंने पीढ़ियों के दिलों और दिमाग पर कब्जा कर लिया है। उनके हास्य, त्रासदी और ऐतिहासिक नाटक हमेशा दर्शकों की कल्पना पर कब्जा करते हैं। कई थिएटर कलाकार मैकबेथ या हैमलेट में अपने करियर के मुख्य आकर्षण पर विचार करते हैं। गहरा William Shakespeare उद्धरणों का यह वर्गीकरण आपको मनुष्य को समझने की उसकी गहराई को दिखाएगा।

एक लेखक और अभिनेता के रूप में उनके काम से, शेक्सपियर कम प्रसिद्ध थे, एक व्यापारी भी। अपने सहयोगियों और सहयोगियों के साथ, उन्होंने 1599 में द ग्लोब नामक एक बड़े थिएटर का निर्माण किया, और जीवन भर अचल संपत्ति में विभिन्न निवेश किए। अपने व्यापारिक उपक्रमों से अर्जित समय और धन के साथ,
William Shakespeare अपने नाटकों और कविताओं पर बिना विचलित हुए काम करने के लिए स्वतंत्र थे। भले ही अलिज़बेटन इंग्लैंड में समाज का उच्च वर्ग आम तौर पर रंगमंच पर नज़र आता था, कई रईसों ने नाटकों में भाग लिया और अभिनेताओं के साथ दोस्ती की। इसने Shakespeare और उनके सहयोगियों को प्रतिष्ठित दर्शकों के सामने प्रदर्शन करने के महान अवसर प्रदान किए।

उनकी सबसे प्रसिद्ध रचनाओं में रोमियो और जूलियट, मैकबेथ, हेमलेट, द मर्चेंट ऑफ वेनिस, हेनरी VI, जूलियस सीजर और ए मिडसमर नाइट्स ड्रीम शामिल हैं।
William Shakespeare ने अपने अधिकांश लेखन को 1589 से 1613 तक ऐतिहासिक नाटक, कॉमेडी, रोमांस और ट्रेजिकोमेडी की शैलियों में तैयार किया।

क्योंकि हम उनके निजी जीवन के बारे में बहुत कम जानते हैं - ज्यादातर अपने कामों और चर्च और अदालत के रिकॉर्ड से, उनके बारे में कई सवाल हैं। कई विद्वान विवाद करते हैं यदि 
Shakespeare ने अपने नाटक भी लिखे हैं, जबकि अन्य का दावा है कि वह सच्चे लेखक के लिए बना-बनाया आंकड़ा या छद्म नाम है।

अपने जीवन के बारे में सच्चाई की परवाह किए बिना,
William Shakespeare अपने कालातीत नाटकों के साथ मानव संघर्ष और भावनाओं को पकड़ने में कामयाब रहे।

 Hell is empty and all the devils are here.” – William Shakespeare

No comments:

Post a Comment