Tuesday 8 January 2019

Genius Stephen Hawking



उन्होंने 14 मार्च, 2018 को 76 वर्ष की आयु में एक महान और अद्वितीय विरासत को पीछे छोड़ते हुए दुखद रूप से निधन हो गया। ब्रिटिश भौतिक विज्ञानी Stephen Hawking पिछली सदी के सबसे प्रेरक और जीवन बदलने वाले लोगों में से एक थे। वह न केवल एक परम बौद्धिक विशाल हैं, बल्कि दुर्बल विकलांगता के चेहरे पर अविश्वसनीय धीरज और इच्छाशक्ति का एक उदाहरण है। हमने आपको प्रेरित करने और उनके निधन के उपलक्ष्य में 22 सबसे शानदार Stephen Hawking उद्धरण एकत्र किए हैं।

21 साल की उम्र में मोटर न्यूरॉन बीमारी का एक रूप एम्योट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस (एएलएस) का निदान किया गया था, डॉक्टरों ने उसे जीने के लिए 2 साल दिए। उन्होंने पिछली कुछ शताब्दियों में कुछ सबसे गंभीर वैज्ञानिक सिद्धांतों का निर्माण करने के लिए अपंग बीमारी पर काबू पाया। हॉकिंग का लक्ष्य अविश्वसनीय रूप से महत्वाकांक्षी था - ब्रह्मांड के सबसे गहरे कामकाज को समझने के लिए। उस लक्ष्य के लिए, उन्होंने "हर चीज का सिद्धांत" खोजने के लिए अपना सब कुछ समर्पित कर दिया।

उनकी सभी विस्मयकारी उपलब्धियों के साथ, हम भूल जाते हैं कि हमारे पास तीन लोगों का एक प्यार करने वाला पिता भी है। यह उनका पहला चौड़ा जेन वाइल्ड था, जिसने उन्हें किसी से ज्यादा मदद की जब वह धीरे-धीरे अपने शरीर पर नियंत्रण खो रहे थे।

यूनिवर्स की मानवता की समझ को बदलते हुए, उन्होंने ब्लैक होल और रिलेटिविटी पर अपने शानदार काम के लिए व्यापक मान्यता प्राप्त की। अपने शोध के अलावा, उन्होंने ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम सहित कई लोकप्रिय विज्ञान पुस्तकें लिखीं, जिनकी 10 मिलियन से अधिक प्रतियां बिकीं।

द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग उनके जीवन का 2014 का ऑस्कर विजेता चित्रण है। फिल्म से पता चला कि Stephen Hawking शरीर में अक्षम हो सकते हैं, लेकिन निश्चित रूप से उनकी महत्वाकांक्षाओं में नहीं।

वह एक महान वैज्ञानिक और एक असाधारण व्यक्ति थे जिनके काम और विरासत आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेंगे।

उनकी प्रतिभा और हास्य के साथ उनके साहस और दृढ़ता ने दुनिया भर के लोगों को प्रेरित किया।

उसे कैसे याद करेंगे? सबसे शानदार Stephen Hawking उद्धरणों की यह सूची आपको दिखाएगी कि कुछ भी संभव है।

No comments:

Post a Comment